Advertisements

Tuesday 18 April 2017

क्या आपको पता है भारत के राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है ? आइए GKtree पर


'भारत का राष्ट्रपति' यह पद बहु गौरवशाली है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के हमारे राष्ट्रपति को कितना मासिक वेतन (Salary of President of India) मिलता है? दोस्तों आज हम इस पर ही चर्चा करेंगे। वैसे तो राष्ट्रपति का पद किसी तनख्वाह का मोहताज नहीं है क्योंकि ये पद इतना गौरवशाली, शक्तिशाली  व गरिमामयी है कि इस तरह की मामूली तनख्वाह उसे छोटा व बड़ा नहीं कर सकती लेकिन फिर भी भारत के राष्ट्रपति को एक अच्छा मासिक वेतन मिलता है। आज हम राष्ट्रपति के वेतन और सुख सुविधाओं पर एक छोटी से चर्चा करेंगे।
Salary of President of India

संविधान की दूसरी अनुसूची में शुरुआत में भारत के राष्ट्रपति की आय 10000 रूपये ($ 200) लिखी गयी थी लेकिन सन 1998 में एक बिल पास हुआ जिसके अनुसार राष्ट्रपति की आय 50000 रूपये( $ 800) हो गयी। इस तरह जैसे जैसे समय बढ़ता जाता है मेहगाई के अनुसार हर सरकारी व्यक्ति की सैलरी बढ़ती रहती है। 11 सितम्बर 2008 को भारत सरकार ने राष्ट्रपति की आय 50000 रूपये से बढाकर 150000 रूपये कर दी। तो फ़िलहाल राष्ट्रपति को वेतन के रूप में हर महीने 1.5 लाख रूपये की राशि मिलती है।  चलो अब जानते हैं की और क्या क्या मिलता है इस वेतन के साथ।

Advertisements



ये सैलरी तो सिर्फ एक दिखावा मात्र है हर वर्ष भारत सरकार लगभग 225 मिलियन रूपये ($ 3.5 मिलियन ) भारत के राष्ट्रपति के खर्च के लिए अलग से राष्ट्रपति के लिए बजट में रखते हैं। भारत के राष्ट्रपति को कुछ भी करना है , कहीं भी जाना है उस फण्ड से राष्ट्रपति पैसा ले सकते हैं। इतना प्रतिभाशाली पद है ये कि राष्ट्रपति को बस इशारा करने की जरुरत है

Advertisements



इसके अलावा भारत के राष्ट्रपति को रहने के लिए 340 कमरों से युक्त भव्य राष्ट्रपति भवन मिलता है। जिसमे अतुलनीय सुरक्षा के साथ हर तरह की सुविधा है। इसके अलावा हैदराबाद स्थित राष्ट्रपति निलयम व शिमला स्थित रिट्रीट बिल्डिंग भी राष्ट्रपति की प्रॉपर्टी रहती हैं। वो कहीं भी जाकर रह सकते हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति एक मर्सडीज़ बेंज (एस क्लास पूलमैन गार्ड ) कार में सफर करते हैं जो कि कहीं भी अकेली नहीं देखी होगी आपने। इस कार के साथ काफी बड़ा काफिला चलता है।
आजके आर्टिकल में इतना ही अगर आपको अच्छा लगा हो तो LIKE SHARE COMMENT जरूर करें।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करिये :
Share this article :

2 comments: